रसियन हैकिंग ग्रुप



Tuesday, December 10, 2019


रसियन हैकिंग ग्रूप

अमेरिकी अभियोजकों ने एक रूस-आधारित हैकिंग समूह के दो सदस्यों पर आरोप लगाया है जो खुद को वैश्विक बैंकिंग धोखाधड़ी योजना का मास्टरमाइंड बनाने वाले एविल कॉर्प को कहते हैं, जिसने $ 100m से अधिक के असुरक्षित नाम वाले गिरोह का जाल बिछाया है।



एविल कॉर्प के दो प्रमुख सदस्य, रूसी शहर योश्कर-ओला के मास्को और इगोर तराशेव के मक्सीम याकूबेट्स पर बैंक धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया और ड्रेजेक्सवेयर को विकसित करने और वितरित करने के लिए ट्रेजरी विभाग द्वारा मंजूरी दे दी गई, जिसने 40 से अधिक से स्वाइप बैंकिंग क्रेडेंशियल्स चुरा लिए। देशों। एक बयान में, अमेरिकी राजकोष अधिकारियों ने एविल कॉर्प को "अब तक के सबसे बड़े हैकिंग समूहों में से एक" कहा।


ब्रिटिश अधिकारियों ने 32 वर्षीय याकूबेट्स को एक सुपरकार-प्रेमी के रूप में वर्णित किया, जिन्होंने रूसी में "चोर" पढ़ने के लिए अपने लेम्बोर्गिनी लाइसेंस प्लेट को अनुकूलित किया और मॉस्को कैफे के तहखाने से अपना ऑपरेशन चलाया।

अमेरिका ने ईविल कॉर्प में भी प्रवेश किया, जो खुद को विशेष रूप से नामित नागरिकों और अवरुद्ध व्यक्तियों की सूची में "ड्राइडेक्स गैंग" भी कहते हैं। समूह द्वारा विकसित Dridex मैलवेयर एक बड़े पैमाने पर फ़िशिंग ऑपरेशन के माध्यम से फैला हुआ था, जहां इंटरनेट लिंक पर क्लिक करने के बाद लक्ष्य संक्रमित थे।

"खजाना दुनिया के सबसे विपुल साइबर संगठनों में से एक के खिलाफ व्यापक कार्रवाई के एक भाग के रूप में ईविल कॉर्प को मंजूरी दे रहा है," स्टीवन मन्नुचिन, अमेरिकी खजाना सचिव ने एक बयान में कहा। "हमारा लक्ष्य ईविल कॉर्प को बंद करना है, ड्रिडेक्स के वितरण को रोकना है, चोरी के धन को हस्तांतरित करने के लिए उपयोग किए गए m मनी म्यूल 'नेटवर्क को लक्षित करना है, और अंततः हमारे नागरिकों को समूह की आपराधिक गतिविधियों से बचाने के लिए है।"


अमेरिकी अधिकारियों ने ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी के साथ समन्वय में काम किया, जिसने हैकर की भव्य जीवनशैली की तस्वीरों और वीडियो की एक श्रृंखला प्रकाशित की, जिसमें उनकी पीले रंग की कार की छवि शामिल है, जो फ्लोरोसेंट पीली के साथ लकीर खींची हुई थी।

ब्रिटिश एजेंसी के महानिदेशक, लिन ओवेन्स ने कहा कि याकूबेट्स और ईविल कॉर्प "यूके के लिए सबसे महत्वपूर्ण साइबर अपराध का प्रतिनिधित्व करते हैं"।

याकूब, मूल रूप से यूक्रेन से, और तुराशेव दोनों अभी भी बड़े पैमाने पर हैं। हैकिंग समूह से जुड़े अन्य 15 लोगों को भी ट्रेजरी विभाग द्वारा मंजूरी दी गई है। माना जाता है कि कई लोग मास्को में रह रहे थे।

"क्या संभावना है कि यह आदमी संयुक्त राज्य में मुकदमे का सामना करने जा रहा है?" जॉन शियर ने ब्रिटेन स्थित साइबर सुरक्षा कंपनी सोफोस के एक विशेषज्ञ से पूछा। "शायद शून्य के बगल में।"


अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने "ईविल कॉर्प के नेता को पकड़ने या दोषी ठहराए जाने" की जानकारी के लिए $ 5m इनाम की घोषणा की। अदालती दस्तावेजों में, याकूबेट्स को समूह के नेता के रूप में वर्णित किया गया है।

पेनसिल्वेनिया में एक बैंक और एक स्कूल जिले सहित 11 राज्यों में लक्षित दो पीड़ितों के लिए कंप्यूटर हमलों को जिम्मेदार ठहराया गया, जहां उनके खिलाफ आपराधिक आरोप लगाए गए थे।

अमेरिकी समाचार आउटलेट्स ने यह भी कहा कि ट्रेजरी अधिकारियों का मानना ​​था कि याकूबेट्स ने रूसी सरकार की ओर से अन्य साइबर अपराध किए हैं, एक योजना के तहत जहां रूसी खुफिया एजेंसियां ​​राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित संस्थाओं को लक्षित करने के लिए आपराधिक हैकर्स की भर्ती करती हैं।

Comments

Popular posts from this blog

pablo escobar

Cyber truck